loading...
कभी भी नही करे वजन कम करने वाली इन टिप्‍स पर भरोसा!

हर किसी के दिमाग में कॉर्नर में कहीं न कहीं एक बात जरूर रहती है कि उसका बढ़ता हुआ वजन कम किस तरह हों । और कुछ लोग इसे सीरियसली ले लेते हैं और जिम में वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं और कुछ लोग खाने-पीने में कोताही बरतने लगते हैं । और कई लोग, वजन घटाने की मशीन ले आते हैं तो कुछ लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं । आप एक बात हमेशा ध्‍यान में रखें कि फिट होना जरूरी होता है लेकिन इसका यह मतलब बिल्‍कुल नहीं कि आप खाने-पीने पर पांबदी लगा दें । आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए यकीन न करने वाले कुछ टिप्‍स :-


1. फलों का सेवन नहीं करना :-

फलों को खाने से कभी वजन नहीं बढ़ता है । आप भोजन की एक पहर की खुराक के स्‍थान पर फलों का सेवन करें । इससे शरीर में शक्ति आती है ।

2. सिर्फ पानी पीना :-

सिर्फ पानी पीते रहने से मोटापा नहीं घटता है, यह सिर्फ एक मिथक है । पानी पीने से आपका पेट भर जाता है लेकिन कैलोरी में कमी नहीं आती है ।

3. खुराक में कार्बोहाईड्रेट शामिल न करना :-

अगर आप अपनी खुराक में कार्बोहाईड्रेट को शामिल नहीं करते हैं तो आपको कमजोरी आ जाएगी । और  शाकाहारी बनने से दुबलापन: शाकाहारी बनने से कभी भी आप दुबले नहीं हो सकते हैं, दुबले होने के लिए आपको वर्कआउट करने की आवश्‍यकता है । तो ऐसे में आपको शेड्यूल के हिसाब से खाना खाना होगा ।

4. मिठाई न खाना :-

कई लोगों का मानना है कि मीठा खाने से वो मोटे हो जाएंगे; लेकिन ऐसा नहीं है । डार्क चॉकलेट आदि खाने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ मिलेगा ।

5. सिर्फ फाइबर का सेवन करना :-

फाइबर से आपको एनर्जी मिलती है, इसके अलावा आपकी पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है । लेकिन सिर्फ फाइबर के सेवन से शरीर में दुबलापन नहीं आता है ।

6. सलाद का सेवन :-

वजन घटाने के लिए सिर्फ सलाद का सेवन करना सही नहीं है । इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा अच्‍छी हो जाती है लेकिन वजन में कमी नहीं आती है ।

7. सिर्फ जूस पीना :-

सिर्फ जूस का सेवन करने से वजन में कमी नहीं आती है । और इसके साथ आपको स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक खाद्य सामग्री खाने की आवश्‍यकता भी पड़ती है । एवं इसके बाद, उसे प्रॉपर मेंटेन भी रखना होता है ।

8. पतले होने की दवाईयां :-


और कभी भी पतले होने के लिए गोलियों या सीरप का सेवन न करें । क्योंकि इससे आपके शरीर पर दुष्‍प्रभाव पड़ सकता है ।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post