loading...
Health : भरपूर पानी पीने से उठानी पड़ सकती है आपको ये 5 गंभीर परेशानियां

ये सब जानते है की पानी शरीर के लिए अनिर्वाय तत्वों में से एक है। और साफ तथा पर्याप्त पानी पीने से ही मनुष्य कई बीमारियों से बच सकता है। अगर शरीर में पानी की कमी होने हो जाये तो खून गाढ़ा होने लगता है और शरीर की कई अन्‍य क्रियाएं भी प्रभावित होती हैं। शरीर को सही मात्रा में पानी न मिलने पर कई समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है। तो आज हम आपको बताते है की आपको भरपूर पानी पीने से भी कई नुकसान हो सकते है जो की निम्न है :-




1. चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाना :-

पानी की कमी के कारण चेहरे झुर्रियां दिखने लगती हैं और चेहरे की चमक खत्म हो जाती है। पानी की कमी से चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ जाती है और चेहरा डल और सुस्‍त दिखाई देने लगता है। क्‍योंकि पानी की कमी से चेहरे की ताजगी समाप्‍त हो जाती है

2. पाचन संबंधी समस्‍या :-

पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीने के कारण पाचन संबंधी समस्‍या होने लगती है। पानी की कमी के कारण खाना पचने में दिक्‍कत होती है। इसके कारण न केवल वजन बढ़ता है बल्कि शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा भी बढ़ती है। इसकी वजह से कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं।

3. वजन बढ़ना :-

शरीर में पानी की कमी के कारण वजन भी बढ़ने लगता है। पानी शरीर को न की सिर्फ जवान रखता है बल्कि आपके वजन को भी मेन्टेन करता है। जो लोग कम पानी पीते है, उनका वजह बढ़ने लगता हैं और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं।

4. दिल जैसी गंभीर समस्‍या :-

पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीने से दिल से संबंधित बीमारियां शुरू हो होने लगती हैं। पानी की कमी से खून गाढ़ा होने लगता है और रक्‍त संचार में समस्‍या होती है। इसके कारण दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा किडनी से संबंधित समस्‍या, कोलेन, कैंसर आदि का भी खतरा रहता है।

5. थकान लगना :-


पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन के कारण थकान लगने लगता है। डीहाइड्रेशन का मतलब कोशिकाओं को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है और इसके कारण शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है, जिसका परिणाम थकान होता है। इसके कारण सिर में दर्द, तनाव आदि होने लगता है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post