loading...
Health : खाने के तुरंत बाद कभी ना करे ये 5 गलत काम....जाने!

कहते हैं कि हमारी लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत गहरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है। इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इन 6 कामों को खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है।


1.  चाय-कॉफी न पीये :-

जो लोग चाय-कॉफी पीने के शौकीन होते हैं, वे खाने के बाद इन्हें पीना पसंद करते हैं। खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए

2.  नहाना नहीं चाहिए :-

सही समय पर नहाना और खाना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका नहाने व खाना खाने दोनों का ही निश्चित समय नहीं होता है। खाने के तुरंत बाद नहाना तो सबसे ज्याद हानिकारक माना जाता है। ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

3.  बेल्ट को ढीला न करें :-

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं और फिर खाने के तुरंत बाद अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं। ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा करने से शरीर की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है और खाना ठीक से न पचने पर कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

4. स्मोकिंग न करें :-

वैसे तो किसी भी समय स्मोकिंग करना शरीर के लिए नुकसानदायक ही होती है, लेकिन खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करना जानलेवा हो सकता है। खाने के बाद स्मोकिंग करने से शरीर को बहुत हानि होती है। इससे कैंसर की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है।

5.  सोये नहीं :-


कई लोग खाना खाने के बाद सोना पसंद करते हैं, लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाने के तुरंत बाद सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और मोटापा, गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post