loading...
दुनिया के 8 सबसे घिनौने काम, शुक्र मनाइए आप नहीं करते ऐसे काम

दुनिया में जहाँ कई नौकरियां ड्रीम जॉब्स मानी जाती है वही दुनिया में कई नौकरियां ऐसी भी हैं जिन्हें सबसे वाहियात जॉब कहा जाता है। और इन नौकरियों को कोई नहीं करना चाहता है। इतना हीं नहीं, इस तरह की नौकरियों को करने के लिए 1000 लोगों में कहीं जाकर 1 कर्मचारी तैयार होता हे। दुनिया की इन सबसे वाहियात जॉब में सैलरी भी कुछ खास नहीं है। भारत में इन जॉब को लेकर सैलरी 50 रुपए प्रतिदिन से 500 रुपए प्रतिदिन तक है। हालांकि, आगे दी गई डर्टी जॉब्स में से कई नौकरियां भारत में उपलब्ध भी नहीं हैं। विदेशों की बात करें तो इन नौकरियों में सैलरी 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए प्रतिदिन तक है।

आपके लिए यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन दुनिया में ये काम वाकई सबसे घिनौने हैं। इन्हें अगर दुनिया का सबसे बेकार काम कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इन नौकरियों को देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि आप खुशकिस्मत हैं और शायद आप अपने काम से प्यार भी करने लगें। तो ये हैं दुनिया के सबसे बेकार काम...

1. कांख सूंघने की नौकरी :-

दुनिया में जहां-जहां परफ्यूम और डियोड्रेंट की कंपनियां हैं उनमें से अधिकतर कंपनियों में इस तरह की नौकरियां मिलती हैं। हालांकिभारत में कांख सूंघने की नौकरी नहीं है। विदेशी में कंपनियां ऐसे लोगों को हायर करती हैं जो कांख सूंघ कर ये बता सकें कि परफ्यूम या डियोड्रेंट की खुशबू कैसी है। कितनी देर तक परफ्यूम लोगों को फ्रेश रखेगा। इस जॉब के लिए कंपनियां 1500 रुपए प्रतिदिन तक भुगतान करती हैं।



क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें मार्केट में लाने से पहले किस तरह से इनकी खुशबू की जांच की जाती हैजी हां...डियोड्रेंट या परफ्यूम को बोतलों में भरने से पहले इंसानी शरीर के बदबूदार अंगों पर लगाकर और उन्हें सूंघकर जांच की जाती है। इस जॉब में अधिकांशतः इंसान के कांख में डियोड्रेंट छिड़ककर उसे सूंघा जाता है। आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि कांख सूंघकर डियोड्रेंट की गुणवत्ता बताने वाले की नौकरी कैसी होगी।


2. एलीफैंट शिट इंस्पैक्टर :-

इन जनाब के काम को समझाने के लिए ये तस्वीर ही काफी है। हाथी के मल का निरीक्षण करने वाला यह काम कितना कठिन और घिनौना होगा, इसका अंदाज़ा तो आप स्वयं लगा सकते हैं। ये काम अधिकतर जानवरों पर रिसर्च करने वालें लोग करते हैं। वहीं, इन जानवरों को पालने वाले लोग भी ये काम करने वालों को नौकरी पर रखते हैं।



कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के एनिमल साइंस डिपार्टमेंट के प्रोफेसर ट्रिस बर्गर का कहना है कि जानवरों पर रिसर्च करने वाले लोग अक्सर ये काम करते हैं। वो पार्टटाइम के लिए दूसरों को भी इसकी पेड सर्विस प्रोवाइड कराते हैं।

3. पशु का हस्तमैथुन करवाना :-

अक्सर ये काम जानवरों के डाक्टर के कंपाउंडर लोग अपनी मौजूदगी में करवाते हैं। इजराइल, कुवैत, दुबई जैसे अधिकतर खाड़ी देशों में ऐसी नौकरियां सबसे ज्यादा मिलती हैं। वहां घोड़ों का सबसे ज्यादा यूज होता है। इस जॉब में लोगों को हर दिन के 2 हजार रुपए तक मिल जाते हैं।



जो लोग विभिन्न तरह के पशुओं पर शोध करते हैं, उन्हें भी शोधकार्यों के लिए पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है। कई जगह शोध करने वाले इसे 50 हजार रुपए तक खरीदते भी हैं। पशुओं की जनन प्रक्रिया और कृत्रिम गर्भाधान के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है और इसके लिए तस्वीर में दिखाया गया तरीका ही काम आता है। यह वाकई काफी घिनौना तरीका है।

4. खतरनाक जानवरों के मुंह सर रखना :-



भारत में तो इस तरह की नौकरियां नहीं हैं लेकिन चीन, जापान सहित दुनिया के कई देशों में एडवेंचरेस जगहों पर और जू में इस तरह की जॉब दी जाती है। इन नौकरियों में मगरमच्छ जैसे खतरनाक जानवरों के मुंह में खुद को डाल कर लोगों को एंटरटेन करने का काम करते हैं। इसकी औसत सैलरी 1000 से 2000 रुपए प्रति दिन होती है।

5. वॉमेट कलेक्टर (उलटी साफ करने वाला) :-



कुछ खास मौकों पर जैसे एम्यूजमेंट पार्क में राइड के दौरान हम में से सभी ने कभी न कभी तो उलटी (कै) की ही होगी। लेकिन ज़रा सोचिए, जिनके कंधों पर उसको साफ करने की जिम्मेदारी होती होगी, उसका क्या हाल होता होगा। फ्रांस, पेरिस, न्यूयार्क, बीजिंग और सफाई पर खास ध्यान देने वाले देशों के अलग-अलग शहरों में लोगों को वॉमेट कलेक्टर की जॉब पर रखा जाता है। भारत में ऐसी जॉब फिलहाल नहीं है। ये जॉब करने वालों हर दिन के 2000 रुपए तक मिल जाते हैं।

6. गटर साफ करना :-



भारत सहित सभी देशों में ये नजारे दिख जाएंगे आपको। गटर साफ करना दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों माना जाता है। जहां इन नौकरियों के इंडिया में प्रतिदिन की पगार करीब 50 रुपए से 100 रुपए है वहीं, विदेशों में इसके लिए लोगों को 1000 रुपए प्रतिदिन तक मिल जाते हैं।

7. ऊंची इमारतों की खिड़कियां साफ करना :-



बहुमंजिली इमारतों के बाहर एक पतली रस्सी के भरोसे खुद को लटकाकर खिड़कियां साफ करना बेहद जोखिमभरा काम है। दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ी हाउस कीपिंग फर्म इस तरह के काम करवाती हैं। इस काम के लिए कर्मचारियों को 1000 रुपए तक दिन भर के मिल जाते हैं।

8. पब्लिक टॉयलेट को साफ करने की जिम्म्मेदारी :-




इस जॉब्स का शुमार भी दुनिया के सबसे गंदे जॉब्स में होता है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post