loading...
कभी भूलकर भी भूखे-पेट नही खानी चाहिए ये 8 चीजे, वरना उठाने पड़ सकते है भारी नुकसान

हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने हम रोज नई से नई तरकीब लगते रहते है। कब क्‍या चीज़ दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्‍याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्‍यादा होती है, ऐसे में उन्‍हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। दही, कच्‍चे टमाटर, केला आदि को खाली पेट खाना अच्‍छा नहीं मानते हैं।




1.  सोडा (Soda) :-

सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।

2. टमाटर (Tomato) :-

टमाटर में एसिड होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाली पेट खा लेते हैं तो यह रिएक्‍ट करता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्‍टोन बनने का कारण बन जाता है।

3. एल्‍कोहल (Alcohol) :-

खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

4. कॉफी (Coffee) :-

खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें।

5. चाय (Tea) :-

जिस प्रकार कॉफी पीना अच्‍छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चााय भी न पिएं। चाय में उच्‍च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

6. दही (Curd) :-

दही स्‍वास्‍थ्‍यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

7. केला (Banana) :-

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इस कारण, सुबह खाली पेट केला न खाएं।

8. शकरकंद (Sweet Potato) :-


शकरकंद में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post