loading...
क्या आपको पता है आपके शरीर की ये हैरान कर देने वाली कीमत....जानिए

पुरे विश्व में मानव अंगों की तस्करी एक प्रमुख गैरकानूनी धंधा है। अवैध बाज़ार में आपको इंसान के खून से लेकर इंसान के दिल तक सभी सभी चीज़ें मिल सकती है, हालांकि इसके लिए आपको बड़ी रकम चुकानी पड़ती है। आइए जानते है क्या है इस अवैध बाज़ार में आपके शरीर के अंगों की कीमत ?



1. खून (Blood) :-

अवेध बाजार में एक गिलास खून की कीमत 337 डॉलर है। यानी लगभग 20 हजाररुपए।

2. बाल (Hair) :-

अवैध बाजार में दस इंच लंबे बालों की कीमत 70 डॉलर होती है। जो भारत के करीब साढ़े चार हजार रुपए होते हैं। इन बालों से कई महंगी चीजें बनती हैं।

3. बोनमैरो (Bone marrow) :-

एक ग्राम बोनमैरो की कीमत 23 हजार डॉलर होती है। जो भारत के 14 लाख 65 हजार रुपयों के बराबर है।

4. किराए की कोख (surrogacy) :-

भारत में हालांकि सरोगेसी लीगल है लेकिन फिर भी लोग गैरकानूनी तरीके से कोख बेचते हैं। गरीब औरतें मजबूरी और पैसे के लालच में अमीर  रईसों के लिए किराए की कोख का काम करती हैं। इसके लिए 12 से 19 लाख रुपए तक रेट हैं।

5. किडनी (kidney) :-

किडनी चाहिए और डोनर न मिले तो कालाबाजारी से जरिए दस लाख में किडनी मिल जाएगी। गरीब, लाचार और मासूमों की किडनी निकाल कर बेचने का गैंग भारत ही नहीं दुनिया भर में फैला है।

6. लिवर (Liver) :-

अगर लिवर लगवाना है तो अवैध बाजार के अपराधी 10 लाख रुपए में इसका इंतजाम कर देंगे। ये मत पूछिए कि वो कैसे इसका इंतजाम करेंगे। ये बाजार अपराध जगत के भीतर तक घुसा है।



7. दिल (Heart) :-

यूं तो दिल अनमोल है लेकिन अवैध बाजार में  दिल की कीमत 119 हजार डॉलर यानी 75 लाख 83 हजार रुपए है। यूं मानिए कि शरीर का हर अंग मानव तस्करी के चलते बाजार में बिकाऊ है।

8. कोर्निया (Cornea) :-

अवैध बाजार में कोर्निया की कीमत करीब साढ़े पंद्रह लाख है। डोनर न मिलने पर इसे अवैध बाजार से खरीदा जाता है।

9. खाल (Skin) :-


अगर आप सोचते हैं कि बस खून और किडनी ही बिकते हैं तो आप गलत है। आपकी खाल तक बिकती है। एक इंच खाल की कीम 600 डॉलर है। अगर एक अनुमान की मानो तो पूरे शरीर की कीमत करीब साढ़े 28 करोड़ होगी। क्यूँ है ना हैरान कर देने वाली।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post