loading...
आखिर क्यों होता है 'स्वप्नदोष' जानिए इसकी सच्चाई के बारे में

अक्सर पुरुषों को स्वप्नदोष होता है। लेकिन क्या स्वप्नदोष स्वाभाविक है? या ये कोई बीमारी है। आइए जानें।

क्या है स्वप्नदोष :-

आपके सोते समय वीर्य का स्त्राव को स्वप्नदोष कहते हैं। चाहे आपका लिंग तना हुआ हो या नहीं, वीर्य आपके लिंग से अपने आप बाहर निकल जाता है। जी हाँ, अपने बिस्तर में पेशाब नहीं किया है, लेकिन आपका वीर्यपात हुआ है! कुछ लड़कों के लिए, स्वप्नदोष उनका पहला वीर्यपात भी हो सकता है। और आपको बिना सेक्स के बारे में सोचे भी स्वप्नदोष हो सकता है।



स्वप्नदोष होना सामान्य है :-

आपको बता दे की इसके होने में कोई खराबी नहीं है। यह बड़े होने का स्वाभाविक हिस्सा है। अगर आपको बहुत ज्यादा स्वप्नदोष भी होता है, इसका मतलब यह नहीं की आपके शरीर में कोई खराबी है। और इस से आपके शरीर और सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता।



ये है ईलाज :-

कुछ लोगों को हफ्ते में कई बार स्वप्नदोष होता है। और कुछ को अपनी पूरी ज़िन्दगी में केवल कुछ ही बार स्वप्नदोष होता है। जैसे-जैसे आप उम्र में बड़े होते हैं, स्वप्नदोष होने की संभावना उतनी ही घट जाती है। क्यूंकि कुछ संस्कृतियों और धर्मों में, स्वप्नदोष को बुरा और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक समझा जाता है, लोग अक्सर स्वप्नदोष के घरेलू इलाज करने में जुट जाते हैं। उदहारण के तौर पर कुछ हर्बल गोलियां या टी. वी. देखना छोड़ देना या फिर मॉस खाना छोड़ देना। इसमें से कुछ भी काम नहीं करेगा!


लेकिन असल में, एक ऐसी चीज़ है जो की स्वप्नदोष होने की संभव घटा सकती है: हस्तमैथुन! आप जितना ज्यादा हस्तमैथुन करेंगे, उतना ही कम स्वप्नदोष आपको होगा, ऐसा रिसर्च दर्शाता है। और रिकोर्ड के लिए - हस्तमैथुन से आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुचता।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post