loading...
बृहस्पतिवार को नही करने चाहिए ये 4 काम, इनसे आते हैं कष्ट!

वैसे गुरुवार को देवगुरु बृहस्पति का दिन माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार, इस दिन अध्ययन-शिक्षण, दान, धार्मिक संस्कार, विद्या प्राप्ति जैसे शुभ कार्य श्रेष्ठ फलदायी होते हैं। इसी प्रकार ज्योतिष में कुछ विशेष कार्यों का वर्णन भी किया गया है। इसके अनुसार, ये कार्य अगर गुरुवार को किए जाएं तो अशुभ फल देते हैं और इनसे जीवन में बाधाएं आती हैं।





गुरुवार को महिलाओं द्वारा बाल धोने का ज्योतिष में निषेध किया गया है। गुरु जीवन में विवेक, सुखी गृहस्थ जीवन तथा संतान का प्रतिनिधि भी होता है। गुरुवार को बाल धोने से इन पर कष्ट आता है। इसलिए गुरुवार को महिलाओं द्वारा केश धोने को शुभ नहीं माना जाता।


इसी प्रकार पुरुषों द्वारा बाल कटाने या शेव बनाने को भी वर्जित माना गया है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति गुरुवार के दिन बाल कटाता है उसके जीवन में प्रगति के मार्ग अवरुद्ध होते हैं। उसकी तरक्की में कई अवरोध आते हैं। गुरुवार को नाखून काटना भी अशुभ फल देता है। 


माना जाता है कि जो भी इस दिन नाखून काटता है उसकी आयु कम होती है तथा जीवन शक्ति को हानि पहुंचती है। इसी प्रकार विवाहित दंपत्तियों के लिए भी गुरुवार को ब्रह्मचर्य का निर्देश दिया गया है।


चूंकि गुरुवार परोपकार और अध्यात्म का दिन माना जाता है। हिंदू धर्म में गुरुवार को गाय का पूजन करने और गौ सेवा करने का भी विधान है, इसलिए गुरुवार को गाय की सेवा करनी चाहिए। गुरुवार को अगर गाय आपके द्वार पर आए तो उसे यथाशक्ति कुछ खाने के लिए जरूर देना चाहिए। इस दिन गाय को कटु वचन नहीं बोलने चाहिए और पीड़ा नहीं देनी चाहिए। बेहतर होगा कि गाय को जीवन में भी कभी पीड़ा न दें।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post