loading...
ऐसे पाए सिगरेट पिने कि लत से हमेशा के लिए छुटकारा!

जब सिगरेट की लत किसी को घेर लेती है तो उससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। कई लोग सिगरेट से पीछा छुड़ाने के लिए डॉक्टर से लेकर कई अन्य उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी वो इस बुरी लत से पीछा नहीं छुड़वा पाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हमेशा के लिए सिगरेट से छुटकारा पा सकते हैं।  




सबसे पहले तो आप यह निश्चय करें कि आप सिगरेट छोड़ना :-

चाहते है। कारण चाहे कोई भी हो, लेकिन बिना आपकी मर्जी के, कोई भी आपसे सिगरेट नहीं छुड़वा सकता। इसलिए सबसे पहले ये निश्चय करें कि आप आगे सिगरेट नहीं पीएंगे। साथ ही सिगरेट पीने का मन होने पर इस निश्चय का ध्यान रखेँ और अपने मन पर कंट्रोल करें।

च्विंहगम भी सिगरेट से दूर करने का अच्छा विकल्पै है। लेकिन ज्यादा च्विंगम भी खाते रहने से स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। हमेशा शुगरलेस मिंट च्विंगम का ही चुनाव बेहतर रहता है। इससे आप सिगरेट से थोड़ी देर तक दूर हो सकते हैं। जिन लोगो को स्ट्रेसस या थकान की वजह से सिगरेट पीने का मन करता है, उन्हें योग करना चाहिए। योग में ऐसे कुछ आसन हैं जो आपके मन को शांत करते हैं और आपकी सिगरेट पीने की लत कम हो जाती है।

सिगरेट की लत को दूर करने के लिए हरी चाय भी बहुत गुणकारी होती है। बताया जाता है कि ग्रीन टी के सेवन से सिगरेट की इच्छा कम होती है और धूम्रपान करने की लत धीरे-धीरे छूटती जाती है। अगर आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सौंफ को घी में सुखाकर तवे पर सुखा लें और जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो आधा-आधा चम्मच चबाते रहें। इससे धीरे- धीरे आपके अन्दर धुम्रपान करने की इच्छा खत्म हो जाएगी।

अगर आप जल्द से जल्द सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो अपने आप को सिगरेट से दूर रखें। जब कभी भी आपको सिगरेट का मन हो तो कुछ दूसरी चीज खा लें या किसी काम में लग जाएं। अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने के मन होता है, इसलिए खाना खाते ही परिवार को समय दें या किसी दूसरे काम में लग जाएं।

अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले अपने पास से सिगरेट का स्टॉक हटाएं। क्योंकि अगर आपके सामने बार-बार सिगरेट आएंगी तो आपका सिगरेट पीने का मन होगा, इसलिए सिगरेट का स्टॉक हटा दें।

जब कभी भी आपको धूम्रपान करने की तलब लगे तब आप दो-तीन केले या और कोई फल तुरंत खा लें, इससे भी आपको लाभ होगा। कई लोग फ्लेवर्ड टूथपिक का भी सहारा ले सकता है। ये टूथपिक बांस या फिर बिर्चवुड की बनी होती है, जो कि प्रकृतिक और जैविक होती है। इसका स्वााद मुंह में बड़ी देर तक के लिए रहता है और सिगरेट पीने की तलब नहीं महसूस होती। सिगरेट की लत को दूर करने के लिए हरी चाय भी बहुत गुणकारी होती है। बताया जाता है कि ग्रीन टी के सेवन से सिगरेट की इच्छा कम होती है और धूम्रपान करने की लत धीरे-धीरे छूटती जाती है।


अगर आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सौंफ को घी में सुखाकर तवे पर सुखा लें और जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो आधा-आधा चम्मच चबाते रहें। इससे धीरे- धीरे आपके अन्दर धुम्रपान करने की इच्छा खत्म हो जाएगी। अगर आप जल्द से जल्द सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो अपने आप को सिगरेट से दूर रखें। जब कभी भी आपको सिगरेट का मन हो तो कुछ दूसरी चीज खा लें या किसी काम में लग जाएं। अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने के मन होता है, इसलिए खाना खाते ही परिवार को समय दें या किसी दूसरे काम में लग जाएं।


अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले अपने पास से सिगरेट का स्टॉक हटाएं। क्योंकि अगर आपके सामने बार-बार सिगरेट आएंगी तो आपका सिगरेट पीने का मन होगा, इसलिए सिगरेट का स्टॉक हटा दें।  जब कभी भी आपको धूम्रपान करने की तलब लगे तब आप दो-तीन केले या और कोई फल तुरंत खा लें, इससे भी आपको लाभ होगा। कई लोग फ्लेवर्ड टूथपिक का भी सहारा ले सकता है। ये टूथपिक बांस या फिर बिर्चवुड की बनी होती है, जो कि प्रकृतिक और जैविक होती है। इसका स्वााद मुंह में बड़ी देर तक के लिए रहता है और सिगरेट पीने की तलब नहीं महसूस होती। 
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post