loading...
ठण्ड के दिनों में होठों की देखभाल करने के घरेलु उपाय!

होंठ हमारे शरीर का वह कोमल हिस्सा है जो चेहरे की सुंदरता पर चार चांद लगा देता है। अगर यह थोड़ा सा भी खराब हो जाए या फटने लगे तो चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। अक्सर देखा जाता है कि सर्दियां आते ही महिलाओं को होंठ फटने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महिलाएं होंठों को फटने से बचाने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे लिप्स का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिसके कारण होंठ फटे और रूखे सूख हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको सर्दियों के मौसम में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप पाएंगे ब्यूटीफुल लिप्स।




लिप्स के फटने पर लिप बाम बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। आप बस कुछ समय के लिए अपने होंठों को बिना कुछ लगाए खुला छोड़ दें। अगर होंठों पर बार-बार पपड़ी जमती हो तो डॉक्टर से सलाह लें। वैसे लिप्स के फटने का सबसे बड़ा कारण विटामिन की कमी होती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करें।


सर्दियों में आपके लिप्स बिल्कुल ना फटें इसके लिए जरूरी है कि आप रोज सोने से पहले होठों पर मिल्क क्रीम का मसाज करें। आप सोने से पहले मलाई में चुटकी भर हल्दी डालकर रोजाना होंठों की मालिश करें। गुलाब की पंखुड़ियों की तरह लिप्स पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को धो लें और दूध में दो घंटे तक भिगोकर रखने के बाद उसका पेस्ट होठों पर लगाएं।



वैसलीन में जैतून का तेल दिन में दो से तीन बार लगाने से भी फटे होंठों को आराम मिलता है। वैसलीन की मसाज होठों की नमी को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद है, लेकिन अगर इससे भी आपको लंबे समय तक आराम नहीं मिलता तो शहद या ऑलिव ऑयल डालकर आप इसे और अधिक प्रभावी बना सकते हैं। शहद के साथ वैसलीन का यूज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले आप वैसलीन से होंठों की मसाज करें और फिर 15 मिनट बाद होंठों पर शहद से मसाज करके सिर्फ पानी से मुंह धो लें। दिन में दो बार इस मसाज से बेहतर परिणाम मिलेगा।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post