loading...
आखिर क्यों सूखते हैं आपके होंठ, जानकर रह जायेंगे हैरान!

अक्सर आप लोगों के हाथों में लिपबाम या लिपग्लॉस देखतें होंगे। तो कभी आपने सोचा है ऐसा क्यूँ होता है। चलो बताते है - ऐसा इसीलिए क्योंकि उनके होंठ हर समय सूखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है आखिर होंठ क्यों सूख जाते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे कारण......


<> डिहाइड्रेशन एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से होंठ सूख जाते हैं। यदि आपकी बॉडी डिहाइड्रेशन से गुजर रही हैं तो भी होंठ ड्राई होने लगते हैं।

<> बहुत सारे कॉस्टमेटिक उत्पादों में ऐसी चीजें मिली होती हैं जिससे होंठ ड्राई होने लगते हैं। कई बार आपका टूथपेस्ट भी होंठो की ड्राईनेस का एक कारण बनता है।


<> 'कई बार किसी तरह की एलर्जी, मेडिकल कंडीशन के कारण भी होंठ सूखते हैं। विटामिन बी की कमी और विटामिन ए की अधिकता के कारण भी होंठ फटते हैं।

<> लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में रहने से भी होंठ सूख जाते हैं। लिप बाम लगाकर यूवी प्रोटेक्‍शन ली जा सकती है। कई फूड भी आपके होंठों को ड्राई कर सकते हैं। मुंह से सांस लेने की आदत के कारण भी होंठ सूखने या फटने लगते हैं।



<> यदि आप सोचते हैं कि बार-बार होंठों को गीला करने से होंठ ड्राई नहीं होंगे तो आप गलत हैं। बल्कि इससे होंठ अधिक सूखते हैं। साथ ही जब होंठ सूखें तो उन्हें दांतों से कांटना भी नहीं चाहिए।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post