loading...
गुड़ में छिपा है आपके स्वास्थ्य और सेहत का खजाना!

गुड़ एक ऐसी प्राकृतिक मिठाई है जिसमें कई लाभकारी गुण हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़ की सर्दियों में डिमांड काफी बढ़ जाती है, क्योंकि ज्यादातर लोग इसका सेवन ठंड से बचने के लिए करते हैं। कुछ लोग इसका सेवन थोड़ी मात्रा में यह सोचकर करते हैं कि ज्यादा गुड़ खाने से नुकसान होता है और इसकी तासीर भी गर्म होती है, लेकिन यह एक गलतफहमी है।




अगर आप भी ऐसा मानते हैं तो आपको बता दें कि गुड़ हर मौसम में खाया जा सकता है और पुराना गुड़ हमेशा औषधी के रूप में काम करता है। आयुर्वेद संहिता के अनुसार यह जल्दी पचने वाला, खून बढ़ाने वाला और भूख बढ़ाने वाला होता है। इसके अलावा गुड़ से बनी चीजों को खाने से बीमारियों में राहत भी मिलती है। यहां आज हम आपको गुड़ के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


गुड़ रोजाना सेवन करने वालों की इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है। ज्यादा मात्रा में मैग्नेशियम होने के कारण यह बॉडी को रिचार्ज करता है, साथ ही इसे खाने से थकान भी दूर होती है। हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल और शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने वालों को अस्थमा भी परेशान नहीं करता है।



गैस या एसिडिटी से परेशान हैं तो खाने के बाद थोड़ा गुड़ जरूर खाएं। मासिक धर्म में भी होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी गुड़ खाना चाहिए, इससे पेट को काफी आराम मिलता है। सर्दी खांसी में भी गुड़ से काफी राहत मिलती है। इसमें एलर्जी से लड़ने वाले तत्व शामिल होते हैं।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post