loading...
अमेरिका से मिले इन हथियारों पर टिका है पाकिस्तानी फौज का दम!! पढ़े...

नई दिल्ली: अगर अमेरिका पाकिस्तान को आर्थिक और सैन्य मदद करना रोक दे तो पाकिस्तान घुटनों के बल आ जाएगा। आज जिन हथियारों के दम पर पाकिस्तान भारत को घमंड दिखाता है। वो हथियार उसे अमेरिका ही देता हैं। गौरतलब है की चीन भी पाकिस्तान को हथियार दे रहा है। 


अमेरिका ने पाकिस्तान को ये हथियार दिए हैं :-

ग्रेनेड: अमेरिका ने पाकिस्तान को M26 ग्रेनेड और M67 ग्रेनेड दिए हैं। जो कि पाकिस्तान सबसे ज्यादा इन्हीं ग्रेनेड का इस्तेमाल कर रहा है।

ग्रेनेड लॉन्चर: अमेरिका ने पाकिस्तान को ग्रेनेड तो दिए ही है इसके साथ-साथ ग्रेनेड लॉन्चर भी दिए हैं। पाकिस्तान को अमेरिका से Mk 19 ग्रेनेड लॉन्चर, M203 ग्रेनेड लॉन्चर भी मिले हैं। जिनका इस्तेमाल पाकिस्तानी फौज में किया जाता है।

युद्धक टैंक: अमेरिका ने पाकिस्तान को 300 से अधिक M48A5 टैंक दिए हैं।

ऑटोमेटिक तोप: अमेरिका ने पाकिस्तान को M110 होवित्जर, 150 से ज्यादा M109A2, 115 M109A5, डेढ़ सौ M7 प्रीस्ट जैसी तोपें भी  दी हैं।

बख्तरबंद गाड़ियां: पाकिस्तान को 1600 के लगभग M113 और लगभग 2 दर्जन M90124 गाड़ियां अमेरिका से मिली हैं।

हेलीकॉप्टर: हेलीकॉप्टर के मामले में पाकिस्तान पूरी तरह अमेरिका पर ही निर्भर है। जंगी हेलीकॉप्टर बेल AH-1F/S कोबरा, यात्री ले जा सकने वाला हेलीकॉप्टर बेल 206 जेट रेंजर, बेल 407, बेल 412 और बेल UH-1 अमेरिका ने ही दिए हैं।

हवा में मार करने वाली मिसाइल: हवा में मार करने वाली FIM-92 स्टिंगर मिसाइल भी अमेरिका ने पाकिस्तान को दी है।

एंटी टैंक मिसाइल: पाकिस्तान की अधिकतर एंटी टैंक मिसाइलें अमेरिका में बनी हैं। ये एंटी टैंक मिसाइलें अमेरिका 1983 से ही पाकिस्तान को देता आ रहा है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post