loading...
नाखूनों पर बनी ये आकृति कुछ ऐसे खोलती है आपके राज....

वैसे तो आपके शरीर के हर एक अंग का अपना एक खास महत्‍व है। सभी अंग हम सबको फिट एंड फाइन रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इन्‍हीं अंगों में से एक है आपके हाथ भी। तमाम कामों को करने के लिए ये हमारे शरीर में खासे जरूरी हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपके हाथ, आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं।




मसलन, आपकी हथेलियों की लकीरें आपका भविष्‍य बताती हैं। आपकी उंगलियां आपके व्‍यक्‍ितत्‍व को परिभाषित करती हैं। इसके अलावा एक और खास चीज है आपके हाथ में जो आपको आपके बारे में बहुत जरूरी बात बताती है। जानना चाहेंगे क्‍या...

ये है Lunala :-

अब आप सोच रहे होंगे कि ये Lunala क्‍या है। दरअसल आपके नाखूनों का वह निचला हिस्‍सा जो अपेक्षाकृत ज्‍यादा सफेद होता है और कुछ-कुछ आधे चांद की आकृति सा होता है। ये आपके पूरे नाखून का सबसे अहम हिस्‍सा होता है। अंग्रेजी में इसे ही Lunala कहते हैं। ये आपके नाखून पर महज एक डिजाइन नहीं है। बल्‍कि ये डिजाइन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बहुत सारे राज खोलती है।

ये है वो अहम राज :-

इसको किसी के भी स्‍वास्‍थ्‍य को मापने का बैरोमीटर माना जाता है। ऐसा है चीन के एक परंपरागत स्‍वास्‍थ्‍य समुदाय का। इनका मानना है कि इस Lunala की स्‍थिति आपके स्‍वास्‍थ्‍य का सूचक है। आपका स्‍वास्‍थ्‍य जब सही नहीं होता है, तो ये Lunala आपके नाखून से लगभग गायब ही हो जाता है। इसके अलावा अगर आपके नाखून पर ये Lunala पुरानी ही अवस्‍था में पूरी तरह से है तो इसका मतलब ये है कि आप पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं।

इसके अलावा आपकी दस उंगलियों में से अगर 8 उंगली का नाखून दूधिया सफेद रंग का है, तो इसका मतलब ये है आपका स्‍वास्‍थ्‍य बहुत बेहतर है। कुल मिलाकर ऐसी अवस्‍था में आपको चिंता करने की बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं है।

ऐसा होना है चिंताजनक :-

आपकी उंगली के नाखून पर अगर ये Lunala गायब होते जा रहे हैं, या सिर्फ अंगूठे की ही नाखून पर Lunala बचे हैं और किसी पर नहीं हैं तो इसका मतलब ये है कि आप जल्‍द ही बीमार पड़ने वाले हैं।

इनको लेकर मेडिकल एक्‍सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि आपके नाखून पर बने ये आधे चांद आपसे जुड़े कई रोगों व बातों का खुलासा करते हैं। सिर्फ यही नहीं ये आपके शरीर में आयरन की कमी के बारे में भी बताते हैं।


और इसके अलावा थायरायड, पॉसिबल बी-12 के बारे में भी आपको चेताते हैं। अब आपको करना सिर्फ ये है कि अपने नाखूनों के इन Lunala पर नजरें टिकाए रहें। क्‍या पता कब, ये किस बात का इशारा कर दें।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post