loading...
खुलासा : प्राइवेट पार्ट से जुड़ी ये बात मर्दों से छुपाती हैं महिलाएं... जानिए!

हाल ही में, हुए एक सर्वे में ये चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं। 90 फीसदी से ज्यादा शादीशुदा महिलाएं वजाइनल इंफेक्शन की शिकार होती हैं और इस बारे में वे अपने पार्टनर को नहीं बताती हैं।



यह बात काफी हद तक सही है कि ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत को अनदेखा करती हैं। बात ज्यादा बढऩे पर ही डॉक्टर से संपर्क करती हैं या फिर घरवालों को बताती हैं।

ऐसा कुछ कहा जा सकता है देश के कई शहरों में इस सर्वे के नतीजों के आधार पर। सर्वे 25 से 35 साल की उम्र की विवाहित महिलाओं के बीच किया गया। शहरी महिलाएं होने के बावजूद सर्वे में ये सामने आया कि 93 फीसदी महिलाएं साफ-सफाई के मानकों पर खरी नहीं उतरती।

हैरानी होगी आपको यह जानकर कि सर्वे में शामिल हर दूसरी महिला ने बताया कि वह अपने पार्टनर के साथ अपनी सेहत और साफ -सफाई को लेकर बातें शेयर नहीं करतीं। सर्वे में बेंगलुरू, दिल्ली और मुंबई की महिलाएं शामिल हुईं।

सर्वे के नतीजे :-

40 फीसदी महिलाओं को वजाइनल इंफेक्शन होता है लगभग 60 फीसदी महिलाएं सोचती हैं कि इसके लिए मेडिकल चेकअप कराने की जरूरत नहीं मुंबई की 90 फीसदी महिलाओं ने माना कि वजाइनल इंफेक्शन से प्रभावित होती है उनकी रोजमर्रा की जिंदगी 10 में से चार महिलाओं ने बताया कि वे अपने जीवन में एक बार वजीनिटीस (एक तरह का इंफेक्शन) से पीडि़त हुई।

वजीनिटीस के मामले :-

44 फीसदी मुंबई, 42 फीसदी दिल्ली और 36 फीसदी बेंगलुरु में पाए गए दिल्ली में 19 फीसदी, मुंबई में 11 और बेंगलुरु में सबसे कम 8 फीसदी महिलाओं ने माना कि वे ऐसी परेशानियां शेयर करती हैं अपने हसबैंड से वजाइनल इंफेक्शन क्या है ऐबनॉर्मल डिस्चार्ज, ड्राइनेस, इचिंग और यूरिन के वक्त जलन आदि होना।


वहीँ महिला रोग विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट की समस्याओं को इग्नोर नहीं करना चाहिए। साफ-सफाई भी रखनी चाहिए। वरना कई तरह की दिक्कतों के साथ बांझपन तक हो सकता है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post