loading...
कभी नही होगा POK में युद्धाभ्यास, झूठी खबरें न फैलाये पाकिस्तान : रूस

रूस ने साफ किया है कि वह पाकिस्तान के साथ युद्धाभ्यास तो करेगा लेकिन वह पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में नहीं होगा।



दरअसल, इससे पहले तक यह खबर आई थी कि रूस पाकिस्तान में गिलगिट बाल्टिस्तान में युद्धाभ्यास करेगा। इस बात के सामने आने के बाद भारत के लोगों में नाराजगी थी। यह सारा कनफ्यूजन रूस की न्यूज एजेंसी की वजह से हुआ। टास नाम की उस न्यूज एजेंसी ने ही ऐसी खबर दी थी।

लेकिन अब सब साफ हो गया है। दिल्ली में स्थित रूस की एंबेसी ने गिलगिट में युद्धाभ्यास की बात को नकारते हुए इसे गलत और शरारती हरकत बताया है।

रूस के दूतावास ने एक बयान जारी करके कहा, ‘रूस-पाकिस्तान की बीच होने वाली एंटी टेरर एक्सरसाइज किसी भी कीमत पर आजाद कश्मीर’ (POK) या फिर गिलगिट बाल्टिस्तान जैसी जगहों पर नहीं होगी। युद्धाभ्यास चेरट में होगा।चेरट खेबर पुख्तनवा में है। वह पेशावर से 34 मील की दूरी पर है।

इसके साथ ही टास ने भी अपनी खबर को अब एडिट कर लिया है। टास ने पहले लिखा था कि युद्धाभ्यास गिलगिट बाल्टिस्तान के रट्टू में होगा। टास के हिसाब से युद्धाभ्यास वहां के पाकिस्तान आर्मी हाई एल्टिट्यूड स्कूल में होना था।

भारत का दावा रहा है कि गिल्गिट बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने गलत तरीके से कब्जा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से दिए गए भाषण में भी गिलगिट का जिक्र किया था।

रूस की थलसेना की एक टुकड़ी शुक्रवार (23 सितंबर) को पाकिस्तान पहुंची जो शनिवार (24 सितंबर) से शुरू हो रहे पहले संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास में भाग लेगी। यह अभ्यास शीतयुद्ध काल के दो पूर्व विरोधियों के बीच बढ़ते सैन्य संबंधों को प्रदर्शित करता है।

सेना प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा ने कहा, ‘रूसी जमीनी बलों की एक टुकड़ी पहले पाक-रूस संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए पहुंची है।रूस सैनिक 24 सितंबर से 10 अक्तूबर तक दो हफ्तों के लिए इस देश में रहेंगे। दोनों देशों के करीब 200 सैनिक दो हफ्तों के फ्रेंडशिप 2016नाम के सैन्य युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।


यह युद्धाभ्यास ऐसे समय होगा जब मास्को और इस्लामाबाद के बीच रक्षा संबंध मजबूत हुए हैं और इस्लामाबाद अत्याधुनिक रूसी युद्धक विमान खरीदने पर विचार कर रहा है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post