loading...
काले धन को ठिकाने लगाने के निकाल रहे नए-नए तरीके, देर रात तक चल रहा सिलसिला

राजस्थान के धौलपुर में 500 व एक हजार के पुराने नोटों को नए नोटों में तब्दील करने के नए-नए तरीके इजाद किए जा रहे हैं।



आम आदमी जहां कतार में कई घटें तक खड़े होकर नोट बदलवाने या जमा कराने की जुगत में लगा है, वहीं चर्चाओं का बाजार गर्म है कि अकूत नगद राशि वाले कुछ कमीशन देकर अपने पुराने नोट बदलवाने में लगे हैं।

यह भी चर्चा है कि  शुरू में जहां दस फीसदी तक कमीशन के तौर पर दिएजा रहे थे, वहीं अब यह 20 फीसदी तक पहुंच गया है। उधर जो आयकर नहीं देते हैं, उन्हें नकदी अपने पास रखने में पसीने छूट रहे हैं।

बैंक खातों में रकम तो जमा हो रही है, लेकिन डर भी सता रहा है कि कहीं आयकर विभाग द्वारा पूछा गया, तो जवाब देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिएलोग बैंकों से बाहर ही अपने काले धन को सफेद करने में जुटे हैं।

सीसीटीवी फुटेज व अन्य रिकॉर्ड एकत्र :-

जिस दिन से नोट बदलने का कार्य शुरू हुआ है, कस्बे के एक बैंक में चल रही धांधलियों की भी काफी चर्चा है। इस बारे में उच्चाधिकारियों से शिकायतें भी हुई है, जिनमें आरोप लगाए गए हैं कि बैंक में आसामी पुराने नोट और आईडी के बंडल लाए और हाथों हाथ नएनोट ले गए।

यह सिलसिला रात्रि 11 बजे तक चला। जनशिकायतों पर शुक्रवार को जयपुर तथा चित्तौड़ से आए जांच अधिकारियों ने बैंक से सीसीटीवी कैमरा के फुटेड तथा अन्य रिकॉर्ड एकत्रित किया है।


उधर कस्बे के लोगों का आरोप है कि बैंक अधिकारियों ने ई-मित्र संचालकों को व्यवस्था संभालने के नाम पर बैंकों में प्रवेश दे दिया है, जबकि उनसे अन्य कार्य कराएजा रहे हैं। वहीं कई बैंक कर्मचारियों के घरों में रात्रि तक चहल-पहल देखी जा सकती है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post