loading...
मजदूर के बेटे का कमाल - 500 के पुराने नोट से पैदा कर दी 220 वोल्ट की बिजली, जानिए...

500 और 1000 के नोटों पर बैन के ऐलान के बाद देशभर में इसको लेकर तमाम तरह की बहसें चल रही हैं। वहीं ओडिशा राज्य के युवक ने पुराने नोट से एक नया आविष्कार कर दिया है।



पीएम मोदी ने 8 नवंबर को अचानक ही 500 और 1000 के नोटों पर बैन की घोषणा कर दी थी, इसके बाद देश लगातार कैश के भारी संकट से जूझ रहा है। दूसरी तरफ पुराने 500 और 100 के नोट भी एकाएक कागज के टुकड़े ही रह गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ओडिशा के नौपाड़ा जिले में खेरियर इंटर कॉलेज में साइंस के छात्र लक्ष्मण डुंडी ने 500 के पुराने नोटों से बिजली पैदा कर सबकों चौंका दिया है।

लक्ष्मण ने 500 के नोट में लगी सिलिकन की पट्टी से बिजली बनाकर दिखाया है। लक्ष्मण ने बताया कि नोट में मौजूद सिलिकन को धूप या फिर दूसरे किसी प्रकाश में लाने पर ये बिजली पैदा करता है।

लक्ष्मण के मुताबिक, सिलिकन प्लेट को एक तरफ से अटैच किए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सूरज के प्रकाश में 5 वोल्ट बिजली पैदा होती है।

उन्होंने कहा कि नोट को एक ट्रंसफार्मर से जोड़ दिया जाए तो 220 वोल्ट तक बिजली मिलेगी जिससे एक बल्ब या पंखा चलाया जा सकता है।


लक्ष्मण का कहना है कि अगर बैट्री में स्टोर कर लिया जाए तो इस बिजली को 24 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। कोटामल गांव के रहने वाले लक्ष्मण के माता और पिता मजदूर हैं लेकिन उनके सपने काफी बड़े हैं।
Description - 500 and 1000 ke  purane note se bijali banana.
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post