loading...
डिजिटल पेमेंट : 15000 विजेताओं की हुई घोषणा, देखें आपका नाम आया या नही..

डिजिटल ट्रांजैक्शंस करने वाले 8 करोड़ लोगों में से 15,000 लोगों को डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार की इनामी स्कीमों के तहत विजेता चुना गया है। सरकार की ओर से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया, '4 कैटिगरीज में 15,000 विनर्स चुने गए हैं। ये विजेता 9 नवंबर से 21 दिसंबर, 2016 तक डिजिटल ट्रांजैक्शन करने वाले 8 करोड़ लोगों में से चुने गए हैं।'



कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को दो योजनाओं, लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापारी योजना की लॉन्चिंग की थी।

पीएम मोदी ने मोबाइल बैंकिंग और ई-पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए इन योजनाओं को लॉन्च किया है। इन स्कीमों को क्रिसमस गिफ्ट बताते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि हर दिन ड्रॉ सिस्टम के तहत 15,000 विजेताओं के खाते में 1,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

बयान में कहा गया, 'नैशनल पेमेंट्स कमिशन ऑफ इंडिया ने ऐलान किया है कि लकी ड्रॉ के विजेताओं को उनके बैंक की ओर से इनामी राशि जीतने का मेसेज प्राप्त होगा। ऐसे लोगों के खाते में 24 घंटे के भीतर इनामी राशि ट्रांसफर हो जाएगी।' इसके अलावा विजेता www.digidhanlucky.mygov.in पर लॉग इन करके भी अपनी इनामी राशि का स्टेटस जान सकते हैं।

सरकार जिन श्रेणियों के तहत पुरस्कार बांट रही है, उनमें यूएसएसडी (100 विजेता), यूपीआई (1500), आधार अनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (1,500), रूपे (11,900)। देश में कुल 125 करोड़ लोगों में से 75 करोड़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर हैं। इनमें से 45 करोड़ ऐक्टिव यूजर हैं। लकी ग्राहक और डिजि धन व्यापार योजना जैसी स्कीमों के जरिए सरकार कैशलेस पेमेंट्स को बढ़ावा देने के प्रयासों में जुटी है।


इन दोनों स्कीमों के तहत 25 दिसंबर से 14 अप्रैल तक प्रतिदिन विजेताओं को चुना जाएगा। 14 अप्रैल को ही मेगा ड्रॉ भी होगा, जिसमें 25 लाख, 50 लाख और 1 करोड़ रुपये के इनाम के विजेताओं को भी ऐलान होगा।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post