loading...
नोटबंदी से नाराज हुआ रूस, दी धमकी - भारत जल्द करे समाधान नहीं तो हम... पढ़े पूरी खबर!

भारत में नोटबंदी की समस्या से केवल आमलोग ही नहीं बल्कि दिल्ली में स्थापित बहुत से देशों के दूतावासों को भी झेलनी पड़ रही है। इसी कड़ी में रूस ने भारत में हुई नोटबंदी का विरोध जताया है।



रूस इस मुददे का जल्द समाधान चाहता है और नाकाम रहने पर मॉस्को में भारतीय राजनयिक को तलब करने सहित अन्य विकल्पों पर विचार कर सकता है।

आपको बता दें कि रूस, कजाकिस्तान, यूक्रेन, इथियोपिया और सूडान के दिल्ली में मौजूद दूतावासों ने अपने बैंक खाते से विदड्रॉल लिमिट के कारण हो रही मुश्किलों को लेकर एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री को कड़े शब्दों में पत्र लिखे हैं।

कजाकिस्तान के दूतावास ने पिछले सप्ताह अपना नेशनल डे मनाया था और नकदी की कमी की वजह से उसे इंतजाम करने में काफी परेशानी हुई थी।

वहीँ पाकिस्तान के उच्चायोग ने भी अपने कर्मचारियों के वेतन के भुगतान को लेकर बैंक के साथ समस्या को लेकर विदेश मंत्रालय से शिकायत की थी। पाकिस्तानी उच्चायोग के कर्मचारियों के वेतन भुगतान का मामला हालांकि जल्द ही सुलझ गया था।

रूसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन ने एक पत्र में लिखा कि राजनयिकों के पयार्प्त रकम नहीं निकाल पाने से दूतावास का सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है और इस मामले में उन्होंने विदेश मंत्रालय (एमईए) से दखल देने की मांग की है ताकि राजनयिक कर्मचारियों के लिए धन निकासी पर अंकुश में ढील दी जाए।

रूस की धमकी :-

यहां रूसी दूतावास में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, हमलोग एमईए के जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द इसका हल तलाशा जाएगा, अन्यथा हम मॉस्को में आपके दूतावास के इंडियन मिनिस्टर काउंसलर को तलब कर उनके समक्ष इस मुददे को उठाने सहित अन्य विकल्पों पर सोचने को मजबूर हो जाएंगे।


अधिकारी ने संकेत दिया कि अन्य विकल्पों में रूस में तैनात भारतीय राजनयिकों के लिए धन निकासी पर अंकुश लगाना शामिल हो सकता है।
loading...
हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करे
loading...

SHARE THIS
Previous Post
Next Post